यूपी और बिहार में गंगा लाल निशान के करीब

यूपी और बिहार में गंगा लाल निशान के करीब

नेपाल से सटे इलाकों में तेज बारिश के कारण गंगा नदी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में खतरे के निशान के करीब बह रही है। उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में बाढ़ के हालात हैं। इसकी चपेट में 97 गांव हैं। वहीं बिहार के मुजफ्फरपुर में बाढ़ से 50 हजार की आबादी पानी

नेपाल से सटे इलाकों में तेज बारिश के कारण गंगा नदी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में खतरे के निशान के करीब बह रही है। उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में बाढ़ के हालात हैं। इसकी चपेट में 97 गांव हैं। वहीं बिहार के मुजफ्फरपुर में बाढ़ से 50 हजार की आबादी पानी में घिरी है। बिहार में गंगा समेत 8 नदियां घाघरा, गंडक, बागमती, कमला बलान, कोसी, महानंदा और परमान नदी खतरे के निशान के करीब हैं। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार से अगले पांच दिन तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है। उधर, रविवार को शिमला में बादल छाए रहे। प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है।
उत्तराखंड में मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अल्मोड़ा, टिहरी, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार जिले के कुछ इलाकों में भी कई दौर की तेज बारिश हो सकती है। 17 जुलाई तक प्रदेश में बारिश की यही स्थिति रहने के आसार हैं। पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी इलाकों में भी कई दौर की तेज बारिश हो सकती है। बारिश और मलबा आने की वजह से लोक निर्माण विभाग के 49 मार्ग और बाधित हो गए हैं। इससे पहले बीते शुक्रवार को 67 रास्ते बाधित हुए थे। विभाग का कहना है कि बीते दो दिन में कुल 116 रास्ते बाधित हो गए, जिनमें 55 रास्तों को शनिवार को खोल दिया गया। हालांकि, 61 मार्ग अभी अवरुद्ध हैं, उन पर काम चल रहा है। इनमें दो राज्य मार्ग, चार मुुख्य जिला मार्ग, दो अन्य जिला मार्ग और 53 ग्रामीण मार्ग हैं। इनको सुचारू करने के लिए राज्य राजमार्ग पर दो मशीनें, मुख्य जिला मार्गों पर 4 मशीनें, अन्य जिला मार्गों पर दो मशीनें और ग्रामीण मार्गों पर 39 मशीनें कार्य कर रही हैं। पौड़ी और ऊधमसिंह नगर में भी कुल दो रास्ते अवरुद्ध होने की सूचना है, जहां जेसीबी काम कर रही हैं।
असम में नदियों का पानी तेजी से घट रहा है, लेकिन अभी भी छह लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में अगले दो दिनों तक भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, गुजरात, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू, हिमाचल और उत्तराखंड समेत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी भी दी है।
महाराष्ट्र में रत्नागिरी समेत कई जिलों में देर रात और सुबह तेज बारिश हुई। रत्नागिरी और चंद्रपुर में बारिश से सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया। चिपलुन, खेड़ में बाढ़ से कोंकण रेलवे प्रभावित हुआ है।खेड़ के पास दीवानखावटी स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर मलबे के कारण रेल सेवा बाधित हुई है। कई ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर चार से पांच घंटे लेट हैं।
मौसम विभाग ने 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश तेलंगाना, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ-मराठवाड़ा (महाराष्ट्र), छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, उत्तर कर्नाटक, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा हैं। महाराष्ट्र में ट्रैक पर मलबे के कारण मुंबई जाने वाली मांडवी एक्सप्रेस खेड़ स्टेशन पर रुकी। वहीं, श्री गंगानगर एक्सप्रेस को कामठे स्टेशन पर, तेजस और जनशताब्दी एक्सप्रेस को रत्नागिरी में और सावंतवाड़ी दिवा को दीवानखावटी स्टेशन पर रोका गया है।
मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। ठाणे जिले के भिवंडी में कामवारी नदी ऊफान पर है और नदी किनारे वाले इलाकों में घरों में पानी घुस गया है। गुजरात के भी कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। वलसाड में मूसलाधार बारिश के चलते मधुबन बांध का जलस्तर बढ़ गा है। राज्य के आपदा प्रबंधन अधिकारी नसीम शेख ने कहा, वलसाड जिले में भारी बारिश के कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया है और राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी पानी भर गया है। इन क्षेत्रों से पानी निकालने के लिए आपदा विभाग की टीमों को लगाया गया है। भारी बारिश के कारण मधुबन बांध में जलस्तर बढ़ गया।

Posts Carousel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *

Latest Posts

Follow Us